Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

यांत्रिक कृषि अथवा कृषि यंत्र

यंत्रों द्वारा की जाने वाली कृषि को यांत्रिक कृषि कहते है और कृषि के इन यंत्रों को कृषि यंत्र कहा जाता है कृषियंत्रों का उपयोग खेतों की जुताई, बोवनी, खाद तथा कीटनाशक डालने, सिंचाई करने, फसलों की सुरक्षा के लिए, फसल कटाई, मढ़ाई, ढुलाई आदि के लिए किया जाता  है। ट्रैक्टर एक प्रमुख कृषियंत्र है आज के समय में सभी प्रकार के आधुनिक कृषि उपकरण है जिसने कृषि को और भी ज्यादा सरल और ज्यादा पैदावार करने वाली बना दिया है। इन आधुनिक कृषि उपकरणों से कृषि क्षेत्र में क्रांति आई है। आइये आपको बताते है उन कृषि उपकरणों के बारे में जो आपकी कृषि में आश्चर्यजनक परिवर्तन ला देंगे।  
 कृषि के आधुनिक उपकरण निम्नलिखित है 

(1 ) फूस काटनेवाला यंत्र 
गेहूं, जैसे-अनाज के साथ अन्य अखाद्य हिस्सों को फूस के नाम से जाना जाता है। उसी प्रकार फूस काटने वाला यंत्र अनाज के बीज को पौधें के अन्य भाग से पृथक करने का कार्य करता है। सूखी घास, पुआल आमतौर पर पशुओं को खिलाई जाती है। 

(2) घास काटने की मशीन
बड़ी लंबाई वाली घास के लिए, छोटी घास काटने के लिए उपयोग किये जाने वाले साधन को घास काटने की मशीन कहते है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से खेल के मैदान और विशाल उद्यान पर लॉन की सफाई करने के लिए किया जाता है। घास काटने की मशीन का उपयोग करना, घास वर्दी की लंबाई बनाने का अधिक कारगर तरीका है।

(3 ) पलौघ अथवा हल 
यह मिट्टी तैयार करने और बीज बोने, रोपण लेने या फिर कुदाल से विकसित करने के लिए शुरू में प्रयोग किया जाता था। आधुनिक हल ट्रैक्टर से जुड़े होते है। यह ट्रैक्टर द्वारा संचालित होते है 

(4 ) कृषि लागू 
कृषि को लागू करने के लिए भी मशीन तैयार की गई है जो जुताई, खेती, उर्वरक फैलाना, बुवाई बीज, छिड़काव, कटाई, फूस काटने या फिर किसी अन्य कृषि ऑपरेशन के लिए प्रयोग की जाती है।

(5 ) ट्रैक्टर
ट्रैक्टर, कृषि में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली मशीन है, ट्रैक्टर कई आकार में आते हैं और यह अन्य मशीनों को खींचतान करने की शक्ति देता है। कुछ ट्रैक्टर भारी वस्तु को उठाने के लिए और चारा, खाद या गंदगी उठाने के लिए इस्तेमाल किये जाते है। 

(6) हेंगा
यह तीखे दांत डिस्क के साथ एक भारी फ्रेम से मिलकर कार्य करती है, यह मिट्टी के ढेलों को तोड़ने के लिए और जमीन जोती के लिए उपयोग की जाती है।

(7) स्पाइक हैरो
कील हैरो, खींचें कृषि का एक जुताई उपकरण है। यह मिट्टी के ढेले को इस प्रकार की डिस्क हैरो के रूप में या अन्य जुताई यंत्र के परिणाम को तोड़ता है।
 
(8) बीज ड्रिल
सीड ड्रिल भूमि की विशिष्ट गहराई में अच्छी तरह से स्थान पंक्तियों में बीज बोने के लिए खुदाई करने के लिए किसानों की मदद करता है।

(9) संयुक्त अनाज वाला
कम्बाइन हारवेस्टर एक मशीन है जो फसल से अनाज को अलग करती है। वांछित परिणाम बीज या जई, गेहूं, या राई के रूप में, अनाज जैसे- कनोला या सन के रूप में उन्हें अलग करता  है।

(10)  ब्रश कटर 
जमीन, लॉन या खेतों पर ताजा या फिर सूखे घास को काटने के लिए और उपयुक्त सामान के साथ ही छोटी झाड़ियों, बांस, गन्ना, आदि काटने के लिए समान रूप से उपयुक्त संयुक्त अनाज काटने के लिए यह ब्रश कटर बहुत आवश्यक है। इसमें परंपरागत विधि में 80-90% श्रम की आवश्यकता पड़ती है और परंपरागत विधि की तुलना में परिचालन के लिए 33% लागत की बचत होती है।

(11) मक्का हारवेस्टर और मूंगफली थ्रेशर 
मूंगफली थ्रेशर को मूंगफली की फलियों के पृथक्करण के लिए प्रयोग किया जाता है। और मक्का हार्वेस्टर मशीन को मुख्य रूप से मक्का, सूरजमुखी, चारा, बाजरा, गन्ना समेत चारा फसलों के लिए व्यवस्थित कटाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


Binoculars/Information