Loading

Enquiry
Enquiry
digital advertising
Contact Form

भीम एप क्या है ?

हमारे देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिधन मेले में भीम ऐप लांच किया है। भीम को बनाने वाली कंपनी नेशनल पेमेंट ऑफ़ इंडिया है, आपको बता दें कि भीम का पूरा नाम भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी है. भीम एप, UPI (Unified Payment Interface) पर कार्य करेगा. यूपीआई एक पेमेंट व्यवस्था है जिसके माध्यम से आप अपने फ़ोन से दो बैंक खातों के बीच पैसे भेज भी सकते है और पा भी सकते हैं. इस एप के जरिये लोग पेटीएम तथा फ्रीचार्ज की तरह ही डिजिटल तरीके से पैसे का आदान-प्रदान कर सकते हैं.
इस एप की खासियत यह है कि ये बिना इन्टरनेट के भी कार्य करेगा तथा पैसे का आदान-प्रदान करने के लिए आपको बार-बार अकाउंट नंबर तथा IFSC कोड जैसी लम्बी डिटेल्स डालने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.
भीम में आपको केवल एक बार अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना होगा और एक यूपीआई  कोड जेनेरेट करना होगा है और उसके पश्चात आपका मोबाइल नंबर ही पैसे के लेन-देन के लिए काफी होगा. इंटरनेट से जुड़े न रहने की स्थिति में आप इस एप का ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने मोबाइल से *99#  डायल करना होगा. 

(1) हर तरह का ई-पेमेंट कर सकते हैं
भीम एप को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने विकसित किया है। इस ऐप के माध्यम से  आप सभी तरह के ई-पेमेंट कर सकते है। जैसे- परचून की दुकान वाले को पैसे देने से लेकर जीवन बीमा, होम लोन, स्कूल फीस, मेट्रो कार्ड रिचार्ज आदि सभी छोटे-बड़े कार्यों के लिए पेमेंट कर सकेंगे। भीम एप की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह बिना इंटरनेट के भी कार्य करेगा।

(2) आपको बार-बार खता संख्या डालने के झंझट से मुक्ति मिलेगी:-
इस आपके माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको केवल एक बार अपनी बैंक खाता संख्या रजिस्टर करनी होगी और एक यूपीआई पिनकोड जनरेट करना होगा।

(3) पासवर्ड चोरी होने का कोई डर नही:-
इसके पश्चात आपका मोबाइल नंबर ही आपका पेमेंट एड्रेस होगा। इतना ही नही भीम एप में आपका अंगूठा ही आपके पासवर्ड का कार्य करेगा। इसका मतलब ये हुआ कि पासवर्ड चोरी होने का कोई डर नही होगा।

(4) QR कोड स्कैन करके भी पेमेंट किया जा सकता है
आप QR कोड स्कैन करके किसी को भी पेमेंट भेज सकते हैं। इसके लिए आपको केवल मर्चेंट का QR कोड स्कैन करना पड़ेगा।

(5) पैसों की लिमिट होगी तय:-
24 घंटे में न्यूनतम 10,000 रुपए और अधिकतम 20,000 रुपए ट्रांसफर किये जा सकते हैं।

(6) लकी ड्रॉ का भी मिलेगा लाभ:-
भीम एप के माध्यम से ई-पेमेंट करने पर आप लकी ड्रॉ के भी भागीदार बनेंगे। इसमें उपभोक्ताओं को निश्चित ईनाम मिलेंगे।

(7) इन भाषाओं में उपलब्ध है ये एप 
फिलहाल यह एप हिंदी व अंग्रेजी को ही सपोर्ट करेगा। और जल्दी ही क्षेत्रीय भाषाएं भी इससे  जुड़ेंगी।
भीम एप को बनाने वाली कंपनी नेशनल पेमेंट ऑफ़ इंडिया है .


Binoculars/Information