Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

पेटीएम (Paytm)

पेटीएम 2010 में, विजय शेखर शर्मा द्वारा मोबाइल रिचार्ज के लिए आरम्भ हुई थी और आज देखते ही देखते यह कंपनी हमारे जीवन का हिस्सा बन चुकी है। यह देश की सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स साइट है जिसके पास 100 मिलियन रजिस्टर्ड ग्राहक हैं।
अगर बात बिल पेमेंट की करें तो यहाँ बिजली, गैस, पानी, लैंडलाइन, ब्राडबैंड के बिल तो आप पे कर ही सकते हैं, इसके साथ ही डाटा कार्ड, मेट्रो कार्ड रिचार्ज का भी विकल्प है। मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पेटीएम पहला बड़ा विकल्प माना जाता है। होटल बुक कराना हो या फिर फ्लाइट, ट्रेन, बस, मूवी टिकट जो चाहें वो बुक कर सकते हैं 
पेटीएम उन लोगों के लिए वरदान है, जो डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, या दोस्तों को पैसे भेजने हो, विभिन्न ब्रांडों की सेवाएं जैसे उबेर, मेक माय ट्रिप, बुक माय शो आदि का भुगतान करने में परेशानी का सामना करते है। एसबीआई ने इसमें पैसे रखने तथा खर्च करने के लिए एक मासिक सीमा भी तय की है। कोई भी व्यक्ति अपने ऑनलाइन बटुए में न तो दस हजार रुपए से अधिक रख सकता है और न ही इससे ज्यादा की खरीददारी कर सकता है। इसके बाद भी खाते की सीमा एक लाख रुपए तक कर सकते है, लेकिन उसके लिए खाते को केवाईसी की प्रक्रिया से सत्यापित कराना जरूरी होता है। 

पेटीएम का उपयोग कैसे करें? 
आप इसका पंजीकरण कराएं और इसे प्रयोग करें- खाते का पंजीकरण और इसका सत्यापन करवाएं। पेटीएम बटुए में रूपये डालें। और पेटीएम से भुगतान करना आरम्भ करें। आपके ऑनलाइन बटुए में डाले गए रुपयों को पेटीएम नकदी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज, डाटा-कार्ड या फिर स्मार्ट-टैग रिचार्ज, बिल अदा करने के लिए किया जा सकता है। पेटीएम नकदी का उपयोग सभी पेटीएम की एप्स, मोबाइल साईट पर सभी तरह के लेनदेन के लिए किया जाता है। पेटीएम आपको कई ऑफर भी देता है, जिससे आप बहुत सारी साइट्स पर उनके उत्पादों की एक बड़ी श्रृंखला में से अपने पसंदीदा उत्पाद पर भारी छूट के साथ खरीददारी सकते हैं। हर एक सफल रिचार्ज पर यह ऑफर आपकी ई-मेल आईडी पर भेजे जा सकते हैं। लाभान्वित उपभोक्ता भुगतान करने वाली स्क्रीन पर प्रोमो-कोड डालकर इसका लाभ उठा सकते है। हर महीने लाखों ग्राहक पेटीएम पर लेनदेन करते हैं और इसकी ऑनलाइन लेन देन प्रक्रिया बहुत सुरक्षित मानी जाती है । इसकी मोबाइल एप फ्री में उपलब्ध है और इन्टरनेट  से डाउनलोड की जा सकती है।


Binoculars/Information