Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में हुई बारिश

भारत और वेस्टइंडीज के बीच शुक्रवार देर रात खेला गया पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में जिस समय बारिश शुरू हुई उस समय भारत बल्लेबाजी कर रहा था. उसने 39.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर 199 रन बना लिए थे. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 9 और कप्तान विराट कोहली 32 रन बनाकर मैदान पर मौजूद थे. इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया.  शिखर और रहाणे की सलामी जोड़ी ने 25 ओवरों में 132 रन बनाए. इन दोनों ने बेहद धीमी शुरुआत की, लेकिन एक बार विकेट पर जमने के बाद अच्छे शॉट खेले. इस जोड़ी ने 5.28 की औसत से रन जोड़े. लेग स्पिनर देवेंद्र बिशु ने धवन की पारी का अंत किया. धवन 168 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. उन्होंने 92 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के लगाए. युवराज सिंह 10 गेंदों में चार रन बनाकर पवेलियन लौटे. विंडीज की तरफ से होल्डर, जोसेफ और बिशू ने एक-एक विकेट लिया.


बुमराह की ‘नो बॉल’ की तस्वीर इस्तेमाल करने पर जयपुर ट्रैफिक पुलिस को करारा जवाब

जसप्रीत बुमराह ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जो नो बॉल फेंकी थी, उसको फाइनल में हार की एक वजह के तौर पर देखा गया. बुमराह की उसी नो बॉल का जिक्र करके जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करने की अपील की है. लेकिन जयपुर ट्रैफिक पुलिस की ये कार्रवाई बुमराह को नागवार गुजरी है. अब बुमराह के इसी नो बॉल का पोस्टर लगाकर जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है.  जयपुर पुलिस की ये अपील जसप्रीत बुमराह को अखर गई है. उन्होंने जयपुर ट्रैफिक पुलिस पर कटाक्ष करते हुए ट्विटर पर लिखा है, ‘बहुत खूब जयपुर ट्रैफिक पुलिस! आपने दिखा दिया कि देश के लिए खेलने वाले और प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के लिए आपके मन में कितना सम्मान है. लेकिन आप बेफिक्र रहें. मैं आपकी गलती का मजाक नहीं उड़ाऊंगा क्योंकि मैं मानता हूं कि इंसान से गलती हो सकती है.’ जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने अपने विवादास्पद पोस्टर पर सफाई दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह की नाराज़गी के बाद इस होर्डिंग को भी हटवा लिया गया है.


गौतम गंभीर के घर आई एक और बार नन्ही परी

टीम इंडिया के स्टार गौतम गंभीर और पत्नी नताशा के घर एक बार फिर किलकारियां गूंजी हैं. हाल ही में गंभीर पर 4 डॉमेस्टिक मैचों का भी प्रतिबंध लगा था जिसके बाद ये खबर उनके लिए सुकून देने वाली है. भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर के लिए ये खुशी एक नई ऊर्जा की तरह है. वो एक नन्ही परी के पिता बने हैं. गंभीर की पत्नी नताशा ने अपनी दूसरी बेटी को दिल्ली में जन्म दिया. हाल में आईपीएल के दौरान गौतम गंभीर ने शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन इसके बावजूद चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया में उनकी वापसी नहीं हो सकी. गंभीर की बड़ी बेटी का जन्म मई 2014 में हुआ था. गौतम गंभीर और नताशा की शादी साल 2011 में हुई थी, जिस साल गंभीर की आतिशी पारी की मदद से टीम इंडिया ने विश्वकप पर कब्ज़ा जमाया था.


मिताली ने कहा WWC भारत का पहला लक्ष्य सेमीफाइनल में पहुंचना है

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने 24 जून से शुरू हो रहे आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में अपना पहला लक्ष्य सेमीफाइनल में पहुंचने का बताया है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वेबसाइट ने मिताली के हवाले से लिखा है, “हमारा पहला लक्ष्य सेमीफाइनल में पहुंचने का होगा, लेकिन इसके लिए टीम को अच्छी क्रिकेट खेलने और अच्छी लय हासिल करने की जरूरत है.” उन्होंने कहा, “दक्षिण अफ्रीका में परिस्थतियां यहां की परिस्थतियों से काफी अलग हैं. हमें यहां नई शुरुआत करने की जरूरत है.” मिताली ने कहा कि इंग्लैंड में गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करनी होगी क्योंकि यहां के हालात बड़ा रोल निभा सकते हैं. उन्होंने कहा, “विश्व कप बड़ा मंच है. इसके लिए चार साल से तैयारी करनी होती है. हमें इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं. यह मेरा चौथा विश्व कप होगा. मैं अच्छा प्रदर्शन करना चाहूंगी.”

भारत की क्रिकेट टीम के लिए एक और बुरी खबर

पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्राफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. पाकिस्तान को चार अंक का फायदा हुआ, जिससे उसके 95 अंक हो गये हैं क्योंकि उसने टूर्नामेंट के दौरान उंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीमों पर जीत दर्ज की जिसमें फाइनल में भारत के खिलाफ और इंग्लैंड पर सेमीफाइनल में आठ विकेट की फतह शामिल है. पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाये, जिसके लिए मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर तक अगली सात उंची रैंकिंग वाली टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा. वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सेमीफाइनल में नाबाद 123 रन की पारी खेलने से तीन पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार पायदान के फायदे से संयुक्त 19वें स्थान पर) और जसप्रीत बुमराह (19 पायदान के लाभ से 24वें स्थान पर) को भी फायदा मिला है. पाकिस्तान रैंकिंग में दो स्थान उठकर आठवें से छठे पायदान पर पहुंच गया है.



और अधिक क्रिकेट खबर के लिए