Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

जानिए मोटापा कम करने के कुछ हेल्दी टिप्स

वजन कम करना आजकल के समय में एक जरूरी विषय बन गया है। लोग खुद को फिट रखने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। कुछ लोग दिनरात जिम जाकर पसीना बहाते हैं, तो कुछ लोग खाना पीना ही छोड़ देते हैं। अगर आप भी मोटापा कम करने के लिए कुछ इसी तरह के तरीकों को अपना रहे हैं तो अब सावधान हो जाएं। ये तरीके आपके शरीर को कुछ समय के लिए फिट तो कर देंगे। लेकिन भविष्य में नुकसान पहुचाएंगे। आज हम आपको हेल्दी तरीके से वजन घटाने की टिप्स बता रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसी 5 टिप्स जो बदलने वाले हैं आपकी जिंदगी।
1 .खाने से पहले पानी पीना
एक स्टडी के मुताबिक खाने के आधे घण्टे पहले पानी पीने से काफी हद तक कैलोरी को बर्न किया जा सकता है। इस तरीके से आप 1 से डेढ़ घण्टे में 24-30% मेटाबालिल्म बढ़ा सकते हैं। वजन घटाने का यह सबसे सरल और कारगार उपाय है। खाने से पहले सिर्फ आधा लीटर पानी पीने से आप स्लिम और फिट फिगर पा सकते हैं।
2 .ब्लैक कॉफी
वैसे तो कोई भी कॉफी लेकिन खासतौर से ब्लैक कॉफी कम समय में वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है। कॉफी से आप 3-11% तक मेटाबालिज्म बढ़ा सकते हैं। साथ ही कम समय में 10-29% फैट भी घटा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कॉफी में शुगर शामिल ना करें।
3 .डांस करें
डासं करके वजन घटाना आसान और घरेलू उपायों में से एक है। जब भी आप फ्री हो तो शुरुआती दिनों में सिर्फ 15 मिनट डांस करिए। चाहे तो उसके बाद समय की अवधि बढ़ा सकते हैं। इससे मेटाबालिज्म बढ़ने के साथ ही कैलोरी घटती है।
4 .नारियल आॅयल
वजन घटाने के​ लिए आप अपने आहार में नारियल आॅयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि नारियल आॅयल का इस्तेमाल खाने के उपर से नहीं बल्कि खाने को छौकंने के दौरान करना है।
5 .डिनर के बाद ब्रश
जी हां, यह आपको अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह बात एक रिसर्च के दौरान सामने आई है। रिसर्च में कहा गया है कि रात को खाना खाने यानि कि डिनर करने के बाद दांत साफ करने चाहिए। यह वजन कम करने का एक नया तरीका सामने आया है।


और अधिक स्वस्थ्य के लिए