Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

आंवला एक और फायदे अनेक जानिए गर्मी के मौसम में लू से भी बचाता है आंवला

आंवला का मुरब्बा विटामिन सी, आयरन और फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है। साथ ही इसमें कैल्सियम, विटामिन ए और मैग्नेशियम होता है जो इसे और भी हेल्दी बनाता है। इसके नियमित सेवन से आप बहुत सारी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचे रह सकते है। आंवले का मुरब्बा रोजाना एक खुराक में लिया जा सकता है। आप नियमित रूप से सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास दूध के साथ या दिन में भोजन के बाद इसे खा सकते हैं।आंवले के मुरब्‍बे के फायदे
आंवले का मुरब्‍बा हीट स्ट्रोक और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए शरीर के चारों ओर एक सुरक्षा कवच बनाए रखता है। इस बारे में विस्‍तार से बताते हुए शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी कहती है कि गर्मियों में रोजाना आंवले का सेवन करने से आप लू से बचे रहते हैं। ऐसा इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन सी और शुगर के कारण होता है। गर्मियों में थोड़ी मात्रा में शुगर के सेवन से आप लू से बचे रहते हैं और आपकी एनर्जी का स्‍तर भी बरकारर रहता है।     
1 . गर्मी के दिनों में लू लगने या हिट स्ट्रोक के कारण लोगों के नाक से खून बहने लगता है। मुरब्बे में जो विटामिन सी होता है वह खून का बहना कम करता है।
2 . आजकल एसिडिटी की समस्या आम है। लगभग हर तीसरा इंसान गैस या बदहजमी से परेशान है। इस समस्‍या से बचने के लिए कड़वी दवा की जगह टेस्टी आंवले के मुरब्बे का सेवन करें।  
3  .जिन लोगों को खून की कमी के कारण हमेशा थकावट महसूस होती है उनके ब्लड में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाकर एनर्जी देता है।
4 .आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जो लोग पेप्टिक अल्सर से परेशान हैं उनको आंवले के मुरब्बे के सेवन से बहुत आराम मिलता है। इसका हीलिंग गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते है।
5 .आंवले का मुरब्बा एंटी-एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण त्वचा को ठंडक देता है। आंवले के मुरब्बे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और ई भी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है।
5 .आंवले का मुरब्बा क्रोमियम, जिंक और कॉपर से भरपूर होता है, यह शरीर के लिए आवश्यक घटक हैं। विशेष रूप से क्रोमियम में, ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।


और अधिक स्वस्थ्य के लिए