Loading

Enquiry
articale
digital advertising
Contact Form

पढ़ाई और परीक्षा में अच्छे अंक लाने के टिप्स

अगर आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने हैं तो आपको पढ़ाई के लिए एक दिनचर्या बनानी होगी और उसका सख्ती से पालन करना होगा. और आपको ये दिनचर्या परीक्षा के वक्त नही बनानी चाहिए, बल्कि पहले ही बना लेनी चाहिए और उसका पालन करना चाहिए.
और अगर आप कक्षा पहले या दूसरे स्थान पर आते हैं तो अपनी प्रतिशतता बढ़ाने के लिए आपको गहन अध्ययन की आवश्यकता होगी, आपको अच्छे लेखक की किताबें पढ़नी चाहिए. जिसमें विश्वसनीय तथ्य दिए हुए हों, आपको अपना एक अच्छा सा नोटस भी तैयार करना चाहिए. जिससे परीक्षा के वक्त आप महत्वपूर्ण तथ्यों को सरलता से एक नजर में देख सकें. और पूरी किताब पलटने की आवश्यकता न पड़े. आपने जो भी पढ़ा हो है उसे बार-बार लिखकर दोहराते रहें. हर रोज पढ़ने के साथ ही मनोरंजन के लिए भी पर्याप्त समय दें, याद रखें जितनी भी देर पढ़ें एकाग्रता से पढ़ें. क्योंकि एकाग्रता के बिना अधिक सफलता नहीं पाई जा सकती है, परीक्षा के नाम से डरें नही, पूरी नींद लें. क्योंकि पूरी नींद लिए बिना आप कोई भी कार्य अच्छे से नहीं कर सकते हैं, खासतौर पर पढ़ाई के लिए अच्छी नींद बहुत आवश्यक है. परीक्षा कक्ष में हमेशा समय से पहले पहुंचें. जिससे आप समय से परीक्षा लिखना शुरू कर सकें, परीक्षा में पहले उन प्रश्नों को बनाएँ जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं, कठिन प्रश्नों को बाद में बनाएँ.

आपकी पढ़ाई आपकी क्षमता को बढ़ाती है.
परीक्षा से पहले ऐसी बातें न करें, जिससे आपको अनावश्यक रूप से तनाव हो.
क्योंकि आप एक विधार्थी हैं इसलिए आपको विद्यार्थी की तरह संयमित जीवन व्यतीत करना चाहिए. तभी आप एक सफल विधार्थी बन सकते हैं और जीवन में सफलता पा सकते हैं.
और याद रखें आज की तारीख में खुद को हर दिन अपडेट करते रहना बहुत अधिक आवश्यक  है, याद रखिये आपका मुख्य कार्य पढ़ाई है, इसलिए आपको पढ़ाई पर ही अधिक ध्यान देना चाहिए.