• Article Image

    नशा मुक्ति अभियान चलाकर महिलाओं को जागरूक कर रही हैं शिक्षिका डॉ.रेणु देवी

    Posted by -

    हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान समाज में अनुकरणीय उदाहरण पेश करने वाली महिलाओं के सलेक्शन का काम कर रहा है। हिन्दुस्तान इन महिलाओं की उपलब्धियों को आपसे साक्षा करने का काम कर रहा है। हापुड़ की डॉ रेणु देवी शिक्षिका के पद पर कार्य करते हुए नशा मुक्ति अभियान चलाकर महिलाओं को जागरूक कर रही हैं। साथ ही बालिकाओं को गुड टच और बेड टच में अंदर बताकर जागरुक किया जा रहा है।

    हापुड़ की संजय विहार आवास विकास कॉलोनी निवासी डॉ रेणु देवी ने पीएचडी, एमए संस्कृत, बीएड जैसी शैक्षिक योग्यता हासिल की है। डॉ. रेणु ब्लॉक हापुड़ के गांव नवादा स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका के पोस्ट पर कार्यरत हैं और 2019 में जिले से राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए सिलेक्टेड हुई हैं।

    शिक्षिका के पद पर कार्य करते हुए उन्होंने नशा मुक्ति अभियान चला रखा है। इस अभियान के तहत उन्होंने गांव में घर-घर जाकर बच्चों के अभिभावकों को जागरुक किया है और शराब के सेवन से नुकसान आदि के संबंध में लोगों को बताया है। महिला अभिभावकों को जागरूक करते हुए उन्होंने महिला शक्ति टीम बनाई।

    मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत वह मंदिरों, तहसील एवं बाकि जगहों पर जाकर महिलाओं को सहायता नंबरों की खबर भी देती हैं। वह राज्य शिक्षक पुरस्कार, उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान 2018, आईसीटी कक्षा शिक्षण प्रथम पुरस्कार, मिशन शिक्षण संवाद एवं एआईपीटीएफ द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार, नवोदय क्रांति द्वारा नवाचारों के लिए राष्ट्रीय स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं। डॉ. रेणु की राष्ट्रीय एवं इंटरनेशनल पत्रिकाओं में रचनाओं एवं शोधपत्रों का प्रकाशन हो चुका है। एक पुस्तक जल्द ही प्रकाशित होने वाली है।

    नाम-डॉ रेणु देवी

    निवासी-संजय विहार आवास विकास कॉलोनी

    पेशा-शिक्षिका

    शैक्षिक योग्यता-पीएचडी, एमए संस्कृत, बीएड