• Article Image

    मेरठ में बन रहीं थी नकली आयुर्वेदिक दवाइयां

    Posted by -

    गुरुवार रात मेरठ के खरखौदा पुलिस ने बिजली बंबा चौकी क्षेत्र में बुद्धा एंक्लेव में एक मकान में छापा मारकर भारी मात्रा में नकली दवाइयों का जखीरा पकड़ा है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तीन आरोपितों को हिरासत में ले लिया है। सूचना पर खाद्य विभाग की टीम ने नमूने लिए हैं। दवाईयों की जांच के लिए सैंपल लैब भेज दिया गया है। आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

    लोहिया नगर बिजली बंबा चौकी क्षेत्र में बुद्धा एंक्लेव में एक मकान में नकली आयुर्वेदिक दवाई का कार्य किया जा रहा था। इंस्पेक्टर संजय शर्मा ने बताया कि लिसाड़ी गेट के तीन युवक अन्य युवकों के साथ मिलकर ए बी एफ एक्टिव फार्मेसी के नाम से आयुर्वेदिक दवाई बनाने का कार्य कर रहे थे। एक्सपायर माल पर अपनी फर्म के नई तिथि के रैपर लगाकर बाजार में सप्लाई करने का काम करते थे। साथ ही केमिकल और अन्य सामग्री मिलाकर नकली आयुर्वेदिक दवाई बनाते थे।

    सूचना पाकर पुलिस टीम ने गुरुवार को नकली दवाइयों का भारी मात्रा में जखीरा पकड़ा है। साथ ही कल्लू गढ़ी श्याम नगर लिसाड़ी गेट निवासी अब्दुल समद व अब्दुल बासित पुत्र गणअब्दुल अलीएवं जाकिर कॉलोनी निवासी अकरम पुत्र सहित को गिरफ्तार करके मुकदमा दर्ज कर लिया है। वही सूचना पाकर खाद्य विभाग की टीम में ड्रग इंस्पेक्टर परमवीर सिंह ने नमूने लेकर प्रयोगशाला को भेज दिया। इंस्पेक्टर संजय शर्मा का कहना है कि आरोपित को खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

    यह माल हुआ बरामद: लीवर और अन्य पेट की बीमारी में उपयोग होने वाली आयुर्वेदिक दवाई के 106 कार्टून, 42 कार्टून एलोवेरा शैंपू, 84 फेस वॉश, मोहर पैड, खाली वायल, दो बोरे रैपर समेत अन्य सामान बरामद किया है।

    पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में होता था सप्लाई: इंस्पेक्टर संजय शर्मा ने बताया कि आरोपित इस नकली माल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ बुलंदशहर हापुड़ गाजियाबाद बिजनौर नजीबाबाद नोएडा मुजफ्फरनगर मुरादाबाद समेत अन्य जनपदों में स्टोर एवं दुकानों पर सप्लाई करते थे।