History
Article Image

राजा राममोहन राय के प्रयासों से सती प्रथा पर लगी रोक

आज ही के दिन 1829 में ब्रिटिश सरकार ने सती प्रथा पर रोक लगायी, राजा राममोहन राय ने इस प्रथा का विरोध किया. उन्ही के प्रयासों से अंग्रेज सरकार ने इस प्रथा को बंद किया. इसमें विधवा स्त्री पति की लाश के साथ जिंदा जल जाती है.

Article Image

हिंदी सिनेमा के पहले सहज अभिनेता मोतीलाल

आज ही के दिन 1910 मे अभिनेता मोतीलाल का जन्म शिमला में हुआ. शुरुआती पढ़ाई शिमला में की. इसके बाद दिल्ली में उच्च शिक्षा हासिल की. 1934 में शहर का जादू से फ़िल्मी सफर शुरू किया. देवदास, पैगाम, अछूत, परदेसी, अरमान, शादी, जागते रहो जैसी फिल्मों में उनका अभिनय खूब सराहा गया. कुछ फिल्मों में गाने भी गए. राजवंश प्रोडक्शंस की स्थापना की. 80 से अधिक फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. हर तरह के किरदार में वे सहज थे. 17 जून, 1965 को उनका निधन हो गया.

Article Image

ऑपरेशन ट्राइडेंट के तहत भारतीय नौसेना ने कराची पर हमला किया

आज ही के दिन 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट लांच किया और कराची बंदरगाह पर हमला किया. इसमें पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ. भारतीय नौसेना के पराक्रम का यह दिन हर साल नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Article Image

नोत्रेदाम कैथेड्रल में नेपोलियन प्रथम की हुई थी ताजपोशी

1804 में आज ही के दिन पेरिस के नोत्रेदाम कैथेड्रल ने नेपोलियन बोनापार्ट की नेपोलियन प्रथम के तौर पर ताजपोशी हुई. करीब हजार साल के बाद सम्राट के तौर पर सत्तारूढ़ होने वाले वह पहले फ़्रांसिसी शासक थे. 35 साल की उम्र में यूरोप पर फतह हासिल की.

Article Image

चर्चित फिल्म निकाह व बागबान की पटकथा लिखने वाली अचला नागर

साहित्यकार और हिंदी फिल्म पटकथाकार डॉ. अचला नागर का जन्म आज ही के दिन 1939 में लखनऊ में हुआ था. हिंदी हाहित्य में विशेष रुचि के कारण पीएचडी के लिए इसी विषय को चुना. 1982 में फिल्म निर्माण संस्था बीआर फिल्म्स से जुडी और चर्चित फिल्म निकाह की पटकथा लिखी. साहित्यकार अमृतलाल नागर की पुत्री अचला ने इस सफलता के बाद नगीना, निगाहें और बागबान जैसी सुपरहिट फिल्मों की पटकथा लिखी. डॉ कथा संग्रह नायक-खलनायक और बोल मेरी मछली तथा संस्मरण बाबूजी बेटाजी एंड कंपनी

Article Image

संयुक्त अरब अमीरात का हुआ गठन

आज ही के दिन 1971 में छह रियासतों अबूधाबी, शारजाह, दुबई, उम्म अल कुवैन, अजमान, फुजफराह ने मिलकर यूएई का गठन किया. 1971 तक रस अल खैमा भी इससे जुड़ गया था. अबूधाबी इसकी राजधानी है.

Article Image

अंटार्कटिक संधि पर हुए हस्ताक्षर

आज ही के दिन सन 1959 में दुनिया के 12 देशों ने अंटार्कटिक संधि पर हस्ताक्षर करके अंटार्कटिक महाद्वीप को तमाम सैन्य गतिविधियों से मुक्त कर वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए संरक्षित रखने का संकल्प लिया.

Article Image

शहीद मेजर शैतान सिंह ने ढेर कर दी थी चीनी सेना

1924 में आज ही के दिन मेजर शैतान सिंह का जनम राजस्थान में हुआ था. 18 नवंबर 1952 को भारत चीन युद्ध में 13 वीं कुमाउनी बटालियन की सी कंपनी ने रेजांग ला में चीनी सैनिकों से सामना किया, जिसका नेतृत्व मेजर शैतान सिंह कर रहे थे. गोलियों से घायल होने के बावजूद वह सैनिकों का हौसला बढ़ते हुए देश पर न्योछावर हो गए. उनके साहसी नेतृत्व की वजह से इस मोर्चे पर भारतीय सेना ने 1,000 से अधिक चीनी सैनिकों को मर गिराया. मरणोपरांत उन्हें परमवीर चक्र से सम्मानित किया

Article Image

विश्व के सबसे बड़े सीमा सुरक्षा बल का हुआ गठन

1965 में आज ही के दिन बीएसएफ का गठन हुआ था. यह विश्व का सबसे बड़ा सुरक्षा बल है. सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ वहां होने वाले अपराधियों रोकने की जिम्मेदारी इसी पर है इस समय 186 बटालियन है.

Article Image

प्रियंका चोपड़ा ने किया मिस वर्ल्‍ड का खिताब अपने नाम

आज ही के दिन साल 2000 में भारत की 18 साल की एक लड़की ने दुनिया में सबसे सुंदर होने का खिताब जीता था और उस लड़की का नाम है प्रियंका चोपड़ा। लंदन के मिलेनियम डोम में हुई इस प्रतियोगिता के फाइनल दौर में प्रियंका चोपड़ा से सवाल किया गया कि वह किस महिला को दुनिया की सबसे सफल महिला मानती हैं। इस सवाल का प्रियंका चोपड़ा ने जो जवाब दिया, उसके पश्चात पूरा हॉल देर तक तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा। उन्होंने दीन दुखियों की सेवा करने वाली मदर टेरेसा को द